IND Women vs NZ Women: Captain Sophie Devine ने गेंद के परखचे उड़ाए 57 रन 36 गेंद , इंडिया को पहले मैच में हर का सामना करना पड़ा

Share This Post

Ind Women vs NZ Women: IND Women vs NZ Women T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने के इरादे से हरमनप्रीत कौर की ज़िम्मेदारी में टीम इंडिया दुबई में मैदान में है। इंडियन खिलाड़ियों ने शुरुआत भी अच्छी की है और वार्म-अप मैच में सबसे पहले वेस्टइंडीज और फिर दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया। लेकिन अब भारत की असली परीक्षा शुरू होने वाली है। भारतीय टीम लीग स्टेज का पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। T20 World Cup 2024 पर नजरें गड़ाए है। इंडिया टीम की कोशिश जीत के साथ टूर्नामेंट का शुरू करने की होगी।

इंडिया टीम इस खिताब से पिछली बार बहुत करीब से रह गई थी। लेकिन उस समय कहीं न कहीं नॉकआउट मुकाबले का दबाव बहुत ज्यादा टीम इंडिया पर हो गया था। मगर इस बार टीम इंडिया हर चुनौती से लड़ने के लिए तैयार है। टीम इंडिया के कोच T20 World Cup 2024 की तैयारियों को लेकर असमारत लग रहे हैं। जबकि टीम की कप्तान का मानना है। कि उनके पास T20 World Cup 2024 के लिए एक सबसे बेहतरीन टीम ह।

T20 World Cup 2024 टूर्नामेंट में Group A में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें शामिल हैं। जो खुद के दम पर भारतीय महिला टीम दुनिया के मंच पर अपना दबदबा बनाने के लिए बहुत मेहनत और लगन, और कोशिश कर रही हैं। पिछले कुछ आंकड़े और खेल के आधार पर हरमनप्रीत कौर की ज़िम्मेदारी वाली ये सेना इस बार खिताब के साथ वापस अपना स्वदेश आना चाहेगी।

IND Women vs NZ Women: न्यूजीलैंड ने टॉस जीता कर चुनी बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड ने मैच में टॉस जीतकर इंडिया के खिलाफ शुरुवाती बल्लेबाजी का फैसला किया है। न्यूजीलैंड के कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा कि हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते है। वहीं इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि हम अच्छा क्रिकेट खेलना चाहते हैं। अपनी टीम के विषय में बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी टीम बहुत अच्छी और समझदार है। जो की Women in Blue नाम से भी जाना जाता है।

IND Women vs NZ Women: भारत को बनाने पड़ेंगे 161 रनों का टारगेट

Women T20 World Cup के पहले मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 4 Wicket पर 160 रन बनाया गया है। जो की सूजी बेट्स और जॉर्जिया प्लिमर ने टीम को बहुत अच्छी शुरुआती रन दिया। दोनों प्लेयर के बीच पहले Wicket के लिए 67 रनों की पारी खेली गयी है। जिसे अरुंधति रेड्डी ने तोड़ा। उन्होंने बेट्स को श्रेयंका पाटिल के हाथों में कैच आउट किया गया। वह 2 चौकों की मदद से 27 रन बनाने में कामयाब हुईं। वहीं जॉर्जिया ने 3 चौकों और 1 छक्के की सहयोग से 34 रन बनाए। इसके बाद अमेलिया केर और सोफी डिवाइन ने मोर्चा संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 32 रनों की पारी खेली गयी। रेणुका सिंह ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर केर को आउट कर दिया। वह सिर्फ 13 बनाकर पवेलिओन लौटीं। इसके बाद कप्तान का साथ ब्रूक हॉलीडे ने दिया।
दोनों के बीच 46 रनों की पारी खेली गयी। जिसे रेणुका ने ही 19वें ओवर में तोड़ दिया। ब्रूक 16 रन बनाकर पवेलिओन की और लौटी। वहीं, सोफी डिवाइन 57 और मैडी ग्रीन पांच रन बनाकर नाबाद रहीं। इंडिया के लिए रेणुका ने दो, अरुंधति और आशा शोभना ने एक-एक विकेट चटकाए। जो कबीले तारीफ है।

इंडियन टीम के रन और विकेट

  • न्यूजीलैंड की टीम ने ईडन कार्सन ने शेफाली वर्मा को सिर्फ 2 रन के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है। इंडिया का स्कोर 1.1 ओवर में एक विकेट के भरी नुकसान पर 11 रन हो गया है।
  • स्मृति मंधाना 13 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हो गई हैं. उन्हें भी ईडन कार्सन ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है।
  • अब भारत का स्कोर 5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 34 रन हो चूका है।
  • भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर 14 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गई हैं। यह भारत का 3 विकेट गिर चूका है। टीम इंडिया का स्कोर अब 5.4 गेंद ओवर में 42-3 हो चूका है।
  • जेमिमा रोड्रीगेज 11 गेंद में 13 रन बनाकर आउट हो गई हैं। अब भारत का स्कोर 9 ओवर में 55 रन पर 4 विकेट हो चूका है। भारत को अब भी जीत के लिए 66 गेंद में 106 रनों की जरूरत है।
  • इंडिया ने रिचा घोष के रूप में पांचवां विकेट भी गंवा दिया है। जो की रिचा घोष 19 गेंद में 12 रन बनाकर पवेलियन की ओर जा रही हैं। इंडिया ने अब 11 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 70 रन बना लिए हैं।
  • अरुंधति रेड्डी 1 रन बनाकर पवेलियन की ओर जा रही हैं। इंडिया ने 75 के स्कोर पर अपना छठा विकेट गंवा दिया है।
  • इंडिया का 7वां विकेट गिर गया है। जो की दीप्ति शर्मा 13 रन बनाकर पवेलियन की ओर जा रही हैं। भारतीय टीम अब भी जीत से 73 रन दूर है।
  • इंडियन टीम का आठवां विकेट गिर गया है। जो की पूजा वस्त्राकर ने 8 रन बनाए। अब इंडिया ने 16 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 91 रन बना लिया हैं।
  • इंडियन टीम न्यूजीलैंड के हाथों 58 रन से हार का सामना करना पड़ रहा है। टीम इंडिया 161 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए 102 रनों पर ही ऑल विकेट हो गई।

भारतीय टीम कुछ इस तरह है

  1. हरमनप्रीत कौर (कप्तान)
  2. स्मृति मंधाना
  3. शेफाली वर्मा
  4. दीप्ति शर्मा
  5. जेमिमा रोड्रिग्स
  6. ऋचा घोष
  7. यस्तिका भाटिया (फिटनेस पर निर्भर)
  8. पूजा वस्त्रकार
  9. अरुंधति रेड्डी
  10. रेणुका सिंह ठाकुर
  11. डी हेमलता
  12. आशा शोभना
  13. राधा यादव
  14. श्रेयंका पाटिल (फिटनेस पर निर्भर)
  15. सजना सजीवन

रिजर्व खिलाड़ी

  1. उमा छेत्री
  2. तनुजा कंवर
  3. साइमा ठाकोर

 

 

Related Posts

Election Commission of India की भूमिका किया है। यहाँ पर जानते है।

Election Commission of India का काम भारत में चुनावों...