राहुल गाँधी के चक्रव्यूह में घिर गई BJP? संसद में बजट के हलवा पार्टी पे हंगामा (Budget 2024 Halwa Ceremony)

Share This Post

21वीं सदी के चक्रव्यूह: कल सोमवार को संसद सत्र का छठे दिन नेता विपक्ष राहुल गाँधी ने सत्ता पक्छ यानि बीजेपी(BJP) को खूब धोया मतलब बजट पे जम के बरसे पुरे 45 मिनट तक नॉन स्टॉप। राहुल ने बजट की तुलना महाभारत के चक्रव्यूह से कर दी। संसद में रामायण की कहानी सुना कर जो हजारों साल पहले कुरुक्षेत्र में अभिमन्यु को चक्रव्यूह में फंसाकर 6 लोगों ने मारा था जिसका नाम इस प्रकार था द्रोणाचार्य, कर्ण, कृपाचार्य, कृत वर्मा, अश्वत्थामा और शकुनि। वहीं आज फिर 21 सदी में नए चक्रव्यूह में भारत को फंसाया जा रहा है, अभिमन्यु के साथ जो किया गया, वह भारत के साथ किया जा रहा है जिसमे 6 लोग हैं उसका नाम इस प्रकार है नरेंद्र मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजीत डोवल, अंबानी, अडानी । राहुल ने कहा आप को पता होना चाहिए चक्रव्यूह का दूसरा नाम है- पद्मव्यूह, जो कमल के फूल के शेप में होता है, इसके अंदर भी वही डर भय और हिंसा होती है।

राहुल गाँधी के ये 6 नाम लेते ही स्पीकर ओम बिरला भड़क गए और संसद में अडानी, अम्बानी का नाम न लेने के लिए कह रहे थे जो शख़्स इस सदन का सदस्य नहीं है, उसका नाम न लिया जाए।

चक्रव्यूह-पद्मव्यूह पर क्या बोले राहुल गांधी

चक्रव्यूह का दूसरा नाम है- पद्मव्यूह इसका चिह्न प्रधानमंत्री अपने सीने पर लगाकर चलते हैं जो महाभारत में हजार साल पहले हरयाणा के कुरुछेत्र में अभिमन्यु के साथ किया गया था वही हिंदुस्तान के साथ किया जा रहा है, युवाओं, किसानों, माताओं-पिताओं, छोटे व्यापारियों के साथ किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने बजट पर संसद में क्या कहा

“आपको मतलब बीजेपी को मौक़ा मिलते ही आप चक्रव्यूह बना देते हो, हम हमेसा चक्रव्यूह तोड़ने का काम करते हैं और देश के ग़रीब युवा सपना ना देख पाएं, सिर्फ उद्दोगपति अंबानी और अदानी का सोचते हैं ये दो लोग ही भारत की अर्थव्यवस्था को कंट्रोल कर हैं। इनके पास पोर्ट हैं, एयरपोर्ट हैं कोयला है आयल अब रेल भी देने का सोच रहे हो। इनका भारत के धन पर पूरा कब्ज़ा होगा गया है।”

“देश के 73 % आबादी गरीब, पिछड़े मिडिल क्लास, आदिवासी हैं छोटे व्यापारी हैं ये देश की ताकत हैं लेकिन आप इसको कहीं भी जगह नहीं देते हो इसको आप अभिमन्यु समझ लिए हो लेकिन ‘आप को पता नहीं ये अर्जुन हैं चक्रव्यूह को तोडना जानते हैं”

“मैं एक बढ़ई से कुछ दिन पहले मिला उन्होंने कहा कि राहुल जी मुझे दुख इस बात का होता है कि मैं ये टेबल बना रहा हूं लेकिन ये जिस भी शो-रूम में रखा जायेगा मैं वो शोरूम में अंदर नहीं जा सकता मुझे छूने भी नहीं दिया जायेगा। कुछ दिन पहले मैं उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर से वापस आते वक़्त एक मोची से मिला मुझे उसने ने बताया कि मेरा सम्मान सिर्फ मेरे पिता ने किया था और किसी ने नहीं किया।”

Budget 2024 Halwa Ceremony: हलवा सेरेमनी का फोटो संसद में

Budget 2024 Halwa Ceremony हलवा सेरेमनी के साथ संसद में हंगामा
Image credit from X

Budget 2024 Halwa Ceremony: हलवा सेरेमनी के साथ संसद में खूब हंगामा हुवा वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी संसद में हंस रही थी जब राहुल गाँधी ने हलवा पार्टी पे चर्चा शुरू किया इसमें राहुल ने कहा ये हसने की बात नहीं है मैडम।

नेता प्रतिपक्ष राहुल गाँधी ने सदन में बजट सेरोमोनी हलवा पार्टी का फोटो दिखा कर कहा स्पीकर सर आप बताएं इसमें से 73% आबादी वाले कहां हैं इस बजट में टोटल 20 लोग मतलब अफसर थे उसमे से एक आपने एक माइनॉरिटी और एक ओबीसी से थे उसको भी आपने ने फोटो में नहीं आने दिया। एक बड़े आबादी से आने वाले को आपने कहीं जगह नहीं दिए।

राहुल गाँधी आज कल फूल फॉर्म में लग रहे हैं फ्रंट फुट पर बैटिंग कर रहे हैं ऐसा लगता है के अब राजनीती के मंझे हुवे खिलाडी हैं। देश की बड़ी आबादी को अब राहुल से बहुत उम्मीद है अब #RahulGandhiVoiceOfIndia लग रहे हैं बेरोजगार युवाओं, छोटे बिज़नेस मैन, किसानो, गरीबों, आदिवासियों की आवाज़ बन गए हैं। सरकार से निडर हो के सवाल पूछना महंगाई के बारे में चर्चा करना एक तरह से होप ऑफ़ इंडिया बन गए हैं, सोशल मीडिया पे भी आज के टाइम लोग राहुल गाँधी को जियादा सुन, देख रहे हैं। वहीं संसद में पत्रकारों को आज़ाद करने का भी मुद्दा उठाया ।

Related Posts